नारियल तेल है बहुत गुणकारी |

बेहद काम का है नारियल का तेलयूं तो बाहरी सुंदरता से ज्यादा आंतरिक सुंदरता मायने रखती है पर फिर भी लोग चेहरे के निखार व खूबसूरती बढ़ाने के तरीकों पर काफी गौर फरमाते हैं. अगर आप पार्लर न जाना चाहती हों या केमिकल प्रोडक्ट्स (Chemical Products) आपकी सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) पर सूट न करते हों तो नारियल का तेल (Coconut Oil) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

क्रीम ब्लश (Cream Blush)
चेहरे पर क्रीम लगाने के बाद अपने चीक बोन्स (Cheek Bones) पर फिंगर टिप (Finger Tip) की मदद से जरा सा नारियल तेल लगाएं. नारियल तेल लगाने के बाद चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, जिससे कि स्किन उसे सोख ले. अब फिंगर टिप की मदद से ही जरा सी लिपस्टिक गालों पर लगाएं. आपके ब्लश चीक तैयार हैं.

बेहतरीन स्क्रबर (Scrubber)
सर्दियों में त्वचा से डेड सेल्स (Dead Cells) को हटाने के लिए कोकोनट ऑयल (coconut oil) का इस्तेमाल एक स्क्रबर (Scrubber) के तौर पर भी किया जा सकता है. यह स्किन की डेड लेयर को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करता है. चीनी में थोड़ा सा कोकोनट ऑयल मिलाकर आप अपना स्क्रब तैयार कर सकते हैं.

मेकअप रिमूवर (Makeup Remover)
सेंसिटिव स्किन वालों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. अगर आपकी त्वचा भी नाजुक है तो आप अपना मेकअप (Makeup) साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. सर्दियों में इससे मेकअप  हटाएंगे तो स्किन ड्राई भी नहीं होगी.

रिंकल दूर भगाए (Removes Wrinkles)
आंखों के आस-पास की त्वचा चेहरे की सबसे सॉफ्ट स्किन (Soft Skin) होती है. नारियल तेल इसे अच्छी तरह से प्रोटेक्ट और नरिश (Nourish) करता है. रिंग फिंगर (Ring Finger) की मदद से हल्के हाथों से अपनी अंडर आई स्किन (Under Eye Skin) पर नारियल का तेल लगाएं.

प्राकृतिक मॉइश्चराइजर (Natural Moisturiser)
नारियल का तेल चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की रंगत निखारता है. इसका कोई साइड इफेक्ट (Side Effect) न होने के कारण इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी किसी भी बीमारी व स्किन बर्न (Skin Burn) होने की स्थिति में भी किया जा सकता है. यह बेस्ट नैचुरल मॉइश्चराइज़र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *